Enter your keyword

Hindi

Highlights of the Department

Established: 1941
Programme Offered: B.A. Honours
Highlights of the Department

1. Department has maximum number of students as AECCHINDI is a compulsory subject with English.
2. Every year Hindi Pakhwada is organized to mark Hindi Diwas.
3. The faculty members are constantly engaged in Research work by presenting papers, publishing articles and guiding CPE Projects.
4. Most of the students are well placed in Government and Private sectors.
5. Many students are working as teachers, Principals and Professors in schools and Universities.
6. Every year a few students clear NET and JRF.
7. Proof reading, Translation and Script writing is also done by faculty members on regular basis.
8. Cultural and Educational Activities, Mentor system and Parent-Teacher MEET are some healthy practices of the Department.

Our Alumni

1. Prof.Mangala Rani,Department of Hindi,College of Commerce, Patna, PPU
2. Dr. Vibha Kumari,Head, Department of Hindi, Patna College, P.U.
3. Sister Soni,Principal, Carmel School, Gorakhpur,U.P.
4 . Devashree,Assistant Commissioner of State Taxes,Commercial Tax Department, Bihar
5.  Nandini,Pre School Teacher,Safari Kids,California, U.S.A
6. Indra Singh,Rajbhasha Adhikari,Bank of India
7 . Parinita,Rajbhasha Adhikari,Union Bank

Activities

दिनांक 23/11/2021 को हिंदी विभाग में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। सेमेस्टर 1 और सेमेस्टर 3 की छात्राओं के 7 समूह ने इसमें भाग लिया।छात्राओं ने महाविद्यालय के विजन, मिशन और कोर वैल्यूज पर आधारित पोस्टर बना कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया।

पटना विमेंस कॉलेज के हिंदी विभाग में फ्रेशर्स डे,28/10/2021,गुरुवार को मनाया गया।सत्र 2021–2024की सेम I की छात्राओं ने महाविद्यालय गीत के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया।प्राचार्या डॉ सि एम रश्मि, ए सी के शुभकामना संदेश के उपरांत सभी उपस्थित शिक्षिकाओं एवम मुख्य अतिथियों, डॉ सि सेलिन क्रास्ता,इतिहास विभागाध्यक्षा तथा डॉ मनीषा प्रसाद, बी सी ए विभागाध्यक्षा का स्वागत हिंदी अध्यक्षा डॉ मंजुला सुशीला ने किया। छात्राओं ने स्वागत गान, कविता पाठ, नृत्य और नाटक की प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया।मुख्य अतिथियों ने छात्राओं की भूरि भूरि प्रशंशा की। इस अवसर पर विभाग के सभी सदस्य डॉ दीपा श्रीव्वास्तव, डॉ सुषमा चौबे, डॉ कुमार धनंजय और डॉ नेहा सिन्हा के साथ सेमेस्टर V की छात्राएं भी उपस्थित थी।

पटना विमेंस कॉलेज के हिंदी विभाग में फ्रेशर्स डे,28/10/2021,गुरुवार को मनाया गया।सत्र 2021–2024की सेम I की छात्राओं ने महाविद्यालय गीत के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया।प्राचार्या डॉ सि एम रश्मि, ए सी के शुभकामना संदेश के उपरांत सभी उपस्थित शिक्षिकाओं एवम मुख्य अतिथियों, डॉ सि सेलिन क्रास्ता,इतिहास विभागाध्यक्षा तथा डॉ मनीषा प्रसाद, बी सी ए विभागाध्यक्षा का स्वागत हिंदी अध्यक्षा डॉ मंजुला सुशीला ने किया। छात्राओं ने स्वागत गान, कविता पाठ, नृत्य और नाटक की प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया।मुख्य अतिथियों ने छात्राओं की भूरि भूरि प्रशंशा की। इस अवसर पर विभाग के सभी सदस्य डॉ दीपा श्रीव्वास्तव, डॉ सुषमा चौबे, डॉ कुमार धनंजय और डॉ नेहा सिन्हा के साथ सेमेस्टर V की छात्राएं भी उपस्थित थी।

आज दिनांक 26/10/2021,मंगलवार को, अपराह्न 1:30 बजे पटना वीमेंस कॉलेज के हिंदी विभाग में सेमेस्टर V के लिए शिक्षक अभिभावक मिलन कार्यक्रम (ऑनलाइन)संपन्न हुआ। विभागाध्यक्षा डॉ मंजुला सुशीला ने छात्राओं एवम् अभिभावकों का स्वागत करते हुए विभाग के अन्य सदस्यों से परिचय कराया। अभिभावकों ने कॉलेज के पठन पाठन और ऑनलाइन शिक्षा के प्रति अपने विचार प्रकट किए। सभी अभिभावकों ने प्रसन्नता एवम् संतुष्टि जताई। डॉ दीपा श्रीवास्तव ने अभिभावकों को उनके वार्ड की जानकारी प्रदान की।विभाग के अन्य सदस्यों, डॉ सुषमा चौबे, डॉ कुमार धनंजय और डॉ नेहा सिन्हा ने भी अभिभावकों को अपनी बातों से शिक्षण प्रक्रिया के प्रति आश्वस्त किया। अध्यक्षा ने कक्षा में उपस्थिति औरआगामी परीक्षा(ऑफलाइन)की जानकारी देते हुए छात्राओं को कॉलेज के नियम कानून का पालन करने और नियमित रूप से महाविद्यालय आने की बात कही।सभी अभिभावकों को धन्यवाद देते हुए यह कार्यक्रम सफलता पूर्वक संपन्न हुआ

आज दिनांक २९/०९/२०२१ को, अपराह्न १:३०बजे पटना वीमेंस कॉलेज के हिंदी विभाग में शिक्षक अभिभावक मिलन कार्यक्रम (ऑनलाइन)संपन्न हुआ। विभागाध्यक्षा डॉ मंजुला सुशीला ने छात्राओं एवम् अभिभावकों का स्वागत करते हुए विभाग के अन्य सदस्यों से परिचय कराया। डॉ दीपा श्रीवास्तव ने अभिभावकों को महाविद्यालय के विजन, मिशन और कोर वैल्यूज से अवगत कराया। अभिभावकों ने भी कॉलेज, पठन पाठन और ऑनलाइन शिक्षा के प्रति अपने विचार प्रकट किए। सभी अभिभावकों ने प्रसन्नता एवम् संतुष्टि जताई।विभाग के अन्य सदस्यों, डॉ सुषमा चौबे, डॉ कुमार धनंजय और डॉ नेहा सिन्हा ने भी अभिभावकों को अपनी बातों से शिक्षण प्रक्रिया के प्रति आश्वस्त किया। अंत में अध्यक्षा ने आगामी कक्षा (ऑफलाइन)की जानकारी देते हुए छात्राओं को कॉलेज के नियम कानून का पालन करने और नियमित रूप से महाविद्यालय आने की बात कही।

दिनांक 23/09/21, बृहस्पतिवार को सेम V or sem lll ki छात्राओं के लिए नैतिक मूल्यों पर आधारित शिक्षा की कक्षा आयोजित की गई। सभी छात्राओं की उपस्थिति में डॉ दीपा श्रीवास्तव ने सेम V की (ऑफलाइन) एवम् डॉ सुषमा चौबे ने सेम lll की (ऑनलाइन)कक्षा ली।कक्षा के अंतर्गत छात्राओं को अपने बुजुर्गों को आदर , मान,सम्मान एवं सुरक्षा देने की शिक्षा दी गई साथ ही इस विषय पर छात्राओं ने अपने विचार भी प्रकट किए।छात्राओं की अच्छी सोच और विचारधारा के साथ मूल्यों पर आधारित कक्षा का समापन हुआ।

दिनांक २४/०९/२०२१,शुक्रवार को डॉ कुमार धनंजय द्वारा सेमेस्टर l की छात्राओं के लिए नैतिक मूल्यों पर आधारित शिक्षा की कक्षा आयोजित की गई।वीडियो के माध्यम से दर्शाई गई शिक्षा को छात्राओं ने आत्मसात कर,समाज में बुजुर्गों की स्थिति एवं उनके मान सम्मान पर न सिर्फ अपने विचार व्यक्त किए बल्कि भविष्य में उन्हें प्रेम और आदर देने की बात भी कही।

१४ सितंबर २०२१, अपराह्न १२:०० बजे ,पटना वीमेंस कॉलेज के हिंदी विभाग द्वारा “हिंदी दिवस समारोह” मनाया गया। इससे पूर्व हिंदी पखवाड़ा के तहत् दिनांक ०१/०९/२०२१ को “स्वरचित काव्य पाठ प्रतियोगिता”, ११/०९/२०२१ को वाद विवाद प्रतियोगिता, विषय: “मीडिया में हिंदी का बढ़ता प्रयोग इसकी समृद्धि का सूचक है”, तथा 💐१३/०९/२०२१ को महाविद्यालय के शिक्षकों के लिए वर्ग पहेली का आयोजन किया गया। तीनों ही प्रतियोगिताओं में छात्राओं एवम् शिक्षकों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।हिंदी दिवस समारोह (ऑनलाइन) में”हिंदी : संभावनाएं एवम् चुनौतियां” विषय पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता के रूप में संत जेवियर कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी के सह प्राध्यापक डॉ फादर सुशील बिलुंग ने अपने व्याख्यान से उपस्थित श्रोताओं का ज्ञान वर्धन किया।समारोह के अंतर्गत छात्राओं ने प्रार्थना नृत्य, स्वागत गान एवं हिंदी का प्रशस्ति गान प्रस्तुत किया जो अत्यंत आनंद दायक था।पूर्व प्रतियोगिता की विजेता छात्राओं ने अपनी अपनी प्रस्तुति दी।कॉलेज की प्राचार्या डॉ सि एम रश्मि ए सी, और डॉ सि एम तनीषा ए सी ने अतिथियों एवं छात्राओं को अपनी शुभकामनाएं दी। हिन्दी विभाग की अध्यक्षा डॉ मंजुला सुशीला ने अतिथियों एवं फादर का स्वागत किया,मानविकी संकायाध्यक्ष डॉ अमिता जायसवाल ने हिंदी दिवस के महत्व को दर्शाते हुए सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी,कार्यक्रम का संचालन डॉ नेहा सिन्हा ने किया, डॉ दीपा श्रीवास्तव ने प्रतियोगिताओं के परिणामों की घोषणा की तथा डॉ कुमार धनंजय ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर डॉ स्मिता कुमारी, डॉ चांदनी सिंहा ( निर्णायक=स्वरचित काव्य पाठ प्रतियोगिता), डॉ देविना कृष्णा, डॉ प्रियंका(निर्णायक=वाद विवाद प्रतियोगिता), डॉ सुषमा चौबे तथा अन्य शिक्षकगण भी मौजूद थे।इस प्रकार हिंदी विभाग द्वारा “हिंदी दिवस समारोह” का आयोजन सफलता पूर्वक किया गया।

हिन्दी पखवाड़ा के तहत्, दिनांक 01/09/2021 को हिंदी विभाग द्वारा स्वरचित काव्यपाठ प्रतियोगिता आयोजित की गई।अंतर्विभागीय स्तर पर आयोजित इस प्रतियोगिता में छात्राओं ने रुचि के साथ भाग लिया।प्रतियोगिता में संस्कृत की विभागाध्यक्ष, डॉ स्मिता कुमारी और समाजशास्त्र की सहायक प्राध्यापिका डॉ चांदनी सिन्हा ने निर्णायकों की भूमिका बखूबी निभाई।सेम III की छात्रा गुड़िया कुमारी ने संचालिका की भूमिका निभाई। हिन्दी विभाग की अध्यक्ष डॉ मंजुला सुशीला ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत एवम डॉ सुषमा चौबे ने धन्यवाद ज्ञापन किया।प्रतियोगिता परिणाम 14सितंबर के हिंदी दिवस कार्यक्रम में घोषित किया जायेगा।

नैतिक मूल्यों पर आधारित शिक्षा के तहत् , सेमेस्टर V की छात्राओं की कक्षा, दिनांक २६/०८/२०२१ को, १०:०० बजे से ११:०० प्रातः तक आयोजित की गई।इस वर्ग के तहत् स्वर्णिम भारत के निर्माण में युवाओं की भागीदारी के साथ उन्हें उनकी जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक बनने की प्रेरणा दी गई।सभी छात्राओं ने अपने अपने विचारों द्वारा देश की उन्नति में सहयोगी तत्वों के साथ अपनी भागीदारी की भी बात कही।इस कक्षा की समन्वयक डॉ मंजुला सुशीला थीं। शिक्षा=”राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों को जानो और अपनी क्षमतानुसार राष्ट्रनिर्माण में सहयोग प्रदान करो।”

रक्षा बंधन के शुभ अवसर पर पटना विमेंस कॉलेज के हिंदी विभाग द्वारा “राखी बनाओ प्रतियोगिता” दिनांक २०/०८/२०२१ को आयोजित की गई।इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य, बेकार पड़े सामानों का सदुपयोग एवम साथ ही इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण या मानवता का प्रण लेना भी था। छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए, सुंदर सुंदर राखियां बनाई और पर्यावरण तथा मानवता रक्षा का प्रण भी लिया।विभागीय शिक्षिकाओं ने विजेताओं तथा प्रतिभागियों को बधाई और आशीर्वाद देकर कार्यक्रम का समापन किया।

आज,दिनांक 17/8/21को, प्राचार्या डॉ सि. एम.रश्मि के सहयोग और आशीर्वाद से,हिंदी विभाग द्वारा “जल जीवन हरियाली” दिवस (ऑनलाइन) मनाया गया, जिसमें सेम II और सेम V की छात्राओं ने भाग लिया। इस उपलक्ष में”जल जीवन हरियाली” विषय पर स्वरचित और तुकांत कविता लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई थी(पूर्व में)।तत्पश्चात 10 चयनित छात्राओं को इस प्रतियोगिता में अपनी कविता के पाठ का अवसर प्रदान किया गया। उनके पाठ और विषय के आधार पर विजेताओं को चुना गया। विभाग की शिक्षिकाओं द्वारा कविता लेखन का मार्गदर्शन किया गया।हिंदी विभाग की अध्यक्षा डॉ मंजुला सुशीला, डॉ दीपा श्रीवास्तव, डॉ सुषमा चौबे और डॉ नेहा सिन्हा ने छात्राओं की प्रतिभा की सराहना की।
प्रतियोगिता परिणाम :-
प्रथम 💐सौम्या, 113,सेम V
द्वितीय 💐आभा उपाध्याय,
46, सेम V
तृतीय 💐भाग्यश्री, 503,सेम V

स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में हिंदी विभाग द्वारा देशभक्ति गीत प्रतियोगिता (ऑनलाइन) आयोजित की गई। इस एकल गीत प्रतियोगिता में सेम II और सेम V की छात्राओं ने भाग लिया। विभागीय शिक्षिकाओं ने निर्णायकों की भूमिका निभाई। प्रतिभागियों ने अपने गीतों से उपस्थित छात्राओं का मन मोह लिया

विनम्रता और संयम जीवन- संघर्ष में अावश्यक है।आज की युवा पीढि जल्दबाज़ी में गलत कार्य कर बैठती है।अपने अहम के कारण व्यक्ति को नुकसान होता है।इसलिए आज मनुष्य को धैर्य,स्थिरता,विनम्रता तथा सकारात्मक व्यवहार‌ की आवश्यकता है।सदैव मीठा बोलना चाहिए तथा बड़ों का आदर करना चाहिए।

प्रेमचन्द जयंती (३१ जुलाई) के अवसर पर पटना विमेंस कॉलेज के हिंदी विभाग में अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया।इस कार्यक्रम में प्राचार्या डॉ. सि .एम. रश्मि ए सी, उपप्राचार्या सि. एम. तनीषा ए. सी., पटना विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के अध्यक्ष प्रो. तरुण कुमार( विशिष्ट अतिथि सह वक्ता), डॉ. मंजुला सुशीला( अध्यक्षा हिंदी विभाग, पटना विमेंस कॉलेज), डॉ.दीपा श्रीवास्तव, डॉ. सुषमा चौबे, डॉ. कुमार धनंजय, डॉ. नेहा सिन्हा, डॉ. स्मिता कुमारी(अध्यक्षा संस्कृत विभाग) एवम हिंदी विभाग की तीनों सेमेस्टर की छात्राओं ने भाग लिया। तरुण सर ने “प्रेमचंद की प्रासंगिकता” विषय पर अपने व्याख्यान से सभी श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।कार्यक्रम का संचालन दीपा मैम, अतिथियों का स्वागत मंजुला मैम, धन्यवाद ज्ञापन सुषमा मैम और तकनीकी सहयोग धनंजय सर और प्रवीण सर ने दिया।इस प्रकार प्रेमचंद जयंती पर अतिथि व्याख्यान , विषय ” प्रेमचंद की प्रासंगिकता” सफलता पूर्वक संपन्न हुआ।

Offline BOS meeting held on ,19/06/2021,at 12:00 pm onwards in th dept of Hindi.

 

An online “LECTURE EXCHANGE PROGRAMME”jointly organised by Dept of Hindi PWC and Dept of Hindi Sophia Girls college, Ajmer. Today 15/04/21, Thursday, at 01:00 pm to 03:00 pm.

हिन्दी साहित्य सम्मेलन द्वारा “महाकवि कशीनाथ पाण्डेय की जयंती” पर आयोजित प्रतियोगिता में हिन्दी विभाग की अंजलि प्रसाद (तृतीय वर्ष) को काव्य पाठ में द्वितीय और सौम्या कुमारी(द्वितीय वर्ष) को व्याख्यान प्रतियोगिता में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

Soni Kumari , Dept of Hindi, 3rd sem student, participated in webinar, workshop n talk. Please upload in departmental activity or students achievement page.

.

Students of Dept of Hindi,Sem 3 and 5, participated in 2 day National Webinar on”Healing power of Arts” Organised by,Sophia Girl’s College, Ajmer(Autonomous),on 7th n 8th August,2020.

विश्व पर्यावरण दिवस ०५/०६/२०२०,पर हिन्दी विभाग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता, ‘प्रकृति और हम’,में छात्राओं ने काफी रूचि दिखाई।

A successful session with KamlaNand Jha sir! Tark lecture 3 on “youth as crowd” was attended by almost 170 participants on 3.6.2020 at 11am. It was followed by a fruitful discussion.

Student Teacher Meet, Conducted by Dept of Hindi,on 25/05/2020,through Google Meet App,15 students n 5 teachers were present in the meeting

leadership webinar by dept. of hindi student

webinar attended by Hindi Department students

Dept of Hindi celebrated, International Women’s Day, by organising a skit, title ‘Nari tere kitne roop’, which was written n directed by part 2 students. Faculty member Dr Kumar Dhananjay spoke about the importance of this day.

On the occasion of Vishwa Matribhasha Diwas, a Book Exhibition was organised by the Dept.of Hindi, comprising books from Hindi,Sanskrit, Urdu,Bangla,Maithili and Konkani on 22/2/2020. Teachers and students from various departments visited this exhibition.

Inter class poster making competition, on the topic WOMEN’S WORLD,part 1 n 2 students of HINDI hons participated in 7 groups

Prize distribution, organised by the Dept of Hindi on 14/10/2019

Today,26th sep19, Slogan lekhan prtiyogita conducted by the department.

‘Hindi pakhwara’ conducted by department of Hindi,from ,24th September to 28th September,2019,on24th sep, Shrutilekh prtiyogita, 25th Swarachit kavya path prtiyogita,and on 26th Slogan lekhen prtiyogita conducted by the department.photographs attached.

Deshbhakti Geet Pratiyogita, organised by the Dept of Hindi n Sanskrit 09/08/2019 ,in room no 09.

Tulsi jyanti celebrated – 8/8/2019 in MTH

Workshop organised by the Dept of Hindi 27/07/2019 at 12.00 pm to 1:30 pm. Topic POSH(prevention of sexual harassment), by Mrs Naina Jha. Attended by all the part 1,2 n 3 Hindi n sanskrit hons students

Program organised by Hindi dept,on the occasion of ‘ PREMCHAND JYANTI’today,31st July 2019

Teaching Staff

Basic Information

Dr. Manjula Sushila
HOD,M.A, Ph.D
Upanyas

Basic Information

Dr. Deepa Srivastava
M.A, Ph.D, NET,MJMC
Gadya Sahitya

Basic Information

Dr. Sushma Choubey
M.A, Ph.D
Upanyas

Basic Information

Dr. Neha Sinha
M.A, Ph.D, NET
Upanyas

Basic Information

Dr. Kumar Dhananjay
M.Phil, Ph.D